World Cancer Day: ये फूड्स खाकर रह सकते हैं कैंसर से दूर

World Cancer Day: ये फूड्स खाकर रह सकते हैं कैंसर से दूर

सेहतराग टीम

कैंसर एक काफी गंभीर बीमारी है। इसलिए तो इससे बचने के लिए हर साल आज के दिन यानी 4 फरवरी को पूरी दुनिया विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाती है। इस दिन कैंसर होने के कारणों से लोगों को बता कर जागरूक किया जाता है। WHO के मुताबिक हर 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मरीज होंगे। पुरुषों में ब्रेन, गले, फेफड़े और पेट का कैंसर होना काफी आम हो गया है तो वहीं महिलाओं में ब्रेस्ट सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह है बढ़ता प्रदूषण, खाने में कीटनाशकविटामिन D की कमी, धूम्रपान, गुटखा खाना और बढ़े हुए वजन के साथ-साथ केमिकल युक्त फूड्स का सेवन करना।

पढ़ें- चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

कैंसर से बचाव के लिए जरूरी हैं कि आपका खानपान भी ठीक हो। मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में अधिक मात्रा केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए काफी खतरनाक है। इसलिए जरूरी हैं कि आप घर के आगर, बालकनी आदि में खुद सब्जी बोएं। इसके साथ ही जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन कैंसर के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

कैंसर के प्रकार

  • ब्लड कैंसर
  • स्किन कैंसर
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • सर्वाइकल कैंसर
  • ब्रेन कैंसर
  • बोन कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • लंग कैंसर
  • पैनक्रियाटिक कैंसर

कैंसर के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दालें: मटर, चना, उड़द, राजमा, काबुली चना

सब्जियां: बैंगन, कटहल 
अन्य: दही, नमकीन, खट्टा, तीखा, कढ़ी, मसालेदार खाना, मांसाहार, मांसाहार सूप, अचारअत्यधिक लवण, कोल्ड ड्रिंक्स, बेकरी उत्पाद, शराब, फास्ट फूड आदि।

कैंसर के इलाज में फायदेमंद फूड्स

गिलोय का रस- इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल को बढ़ने को रोकता है।

तरबूज- विटामिन, मिनिरल्स  के साथ इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर का कारण बनने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है।

अंगूर-  अंगूर  में सत्व या अर्क के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं  जो ल्यूकेमिया के अलावा कई अन्य कैंसर से भी लाभ दिला सकती है।

दाल और फलियां- इसमें आप  मूंग, मसूर, अरहर की दाल खाएं।

हरी सब्जियां- लौकी, करेला, सहजन, परवल, कद्दू, खजूर, पत्तागोभी, गाजरफूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, शलजम और मूली का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा- इसमें कैंसररोधी तत्व पाये जाते हैं। जो कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है

हल्दी- हल्दी में कर-क्यूमिन रसायन होता है। जो शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है  और कैंसर सेल को भी बढ़ने से रोकता है।

अनाज- इसमें पुराना चावल, मक्का, बाजरा, जई, गेहूं, जौ, ज्वारे का रस, अंकुरित गेहूं का सेवन कर सकते हैं।

गोधन अर्क- गोधन अर्क का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

ये चीजें खाने से कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।